Make An Appointment

युवा खिलाड़ियों के लिए सुरक्षा परामर्श

युवा खिलाड़ियों के लिए हर दिन खेलना बहुत महत्वपूर्ण है। एक शारीरिक रूप से सक्रिय कार्यकर्म न केवल एक उपयुक्त,अनुशासित और मानसिक रूप से स्वस्थ होने की गारंटी देता है, यह शरीर की सहनशक्ति भी बनाता है। यदि आप एक उग्र खिलाड़ी हैं तो स्पोर्ट्स की चोटें आती हैं। लेकिन वयस्कों और युवा खिलाड़ियों की खेल चोटों में बहुत अंतर होता है।

चोट और युवा खिलाडी

युवा खिलाड़ी वयस्क खिलाड़ियों की तुलना में चोट लगने के लिए अधिक प्रवण होते हैं क्योंकि उनका शरीर अभी भी विकसित हो रहा होता है। अगर चोटों को एक निश्चित समय सीमा के भीतर ठीक तरह से संभाला नहीं जाता है, तो वे लंबी अवधि की स्वास्थ्य समस्याओं में बदल सकती हैं। आयु के अनुसार प्रशिक्षण के रूप में उचित उपकरण और शारीरिक हालत का उचित उपयोग करके निवारक कदम उठाए जा सकते हैं |

युवाओं की सामान्य खेल चोटों पर एक नजर

तीव्र चोट

इस श्रेणी में घुमावदार चोट, गिरने और मासपेशिओं पर अचानक आघात के कारण होने वाली चोटें शामिल हैं। इस श्रेणी में कट्स और अंदरूनी चोट भी शामिल हैं। ऐसी चोट के मामले में, उचित और प्राथमिक चिकित्सा उसी समय दी जानी चाहिए। आम तौर पर, ऐसे मामलों में प्राथमिक चिकित्सा की RICE विधि का उपयोग किया जाता है। RICE विधि में आराम के लिए स्ट्रैंड, बर्फ लगाने, एक पट्टी के साथ लपेटने और घायल भाग को ऊपर उठाने के बाद जल्दी से जल्दी व्यक्ति को डॉक्टर को दिखाया जाना चाहिए। बहुत से चिकत्सा केंद्रों में खेल में लगने वाली चोटों का उपचार किया जाता है।

ओवरज्यूज चोट लगना

ये धीरे-धीरे समय की अवधि में होते हैं। ऐसा तब होता है जब शरीर के अंग ठीक से ठीक नहीं हो सकते क्योंकि इन्हें एथलीट द्वारा बड़े पैमाने पर उपयोग किया जा रहा है। कोहनी की चोटें, एचिलीस टेंडिनाइटिस, शिन स्प्लिंट इस श्रेणी के अंतर्गत आते हैं।

खेल में लगने वाली चोटों से कैसे बचें?

खेल चोटों से बचने के लिए निम्नलिखित युक्तियों का पालन करें-

1. सबसे मुख्य रूप से, एथलीट की शारीरिक स्थिति खेल के लिए उचित होना चाहिए। यह शारीरिक परीक्षा द्वारा पता लगाया जा सकता है।

2. एथलीट को सभी नियमों को जानना चाहिए और उनका पालन करना चाहिए। उचित नियमों का पालन करने से चोटों को रोकने में मदद मिलेगी।

3. विशिष्ट खेल के अनुसार खिलाड़ियों द्वारा उचित सुरक्षात्मक उपकरण पहना जाना चाहिए।

4. विशिष्ट खेलों के लिए उपकरणों का उपयोग करने के तरीके के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी जानी चाहिए।

5. सभी खिलाड़ियों को खेलने के लिए शुरू करने से पहले एक शरीर को ग्राम करना चाहिए।

6. विशेष रूप से गर्मियों के दौरान, अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना चाहिए।

7. जब किसी को थका हुआ महसूस हो रहा है या शरीर के कुछ हिस्सों में दर्द होता है तो उसे खेल रोकना चाहिए।

8. जब वे किसी भी खेल गतिविधि में शामिल होते हैं तो खिलाड़ियों को उचित प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए। खेल को अपने शरीर को फिट करने की अपेक्षा करने के बजाय, उन्हें अपने शरीर को खेल को संभालने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित करना चाहिए।

About The Author

Tanveer Bhutani
Eva Hospital encompasses various modern orthopedic practices pioneered by the prominent orthopedic surgeon in Ludhiana “Dr. Tanveer Singh Bhutani”.

9 Comments

Leave a Reply