Make An Appointment

कुछ कारक जो गठिया की समस्या को बढ़ाते हैं।

गठिये एक जोड़ों से सम्बंधित बीमारी है जो की गंभीर दर्द और सूजन की ओर जाता है। यह स्थिति विशेष रूप से उचित रक्त परिसंचरण नहीं होने के कारण वृद्ध लोगों द्वारा अनुभव की जाती है। इसके अलावा, अधिकांश लोग चोटों और अधिक वजन के कारण इस समस्या का सामना करते हैं क्योंकि ये दोनों स्थितियां रक्त परिसंचरण को भी प्रभावित करती हैं। कुछ अन्य जोखिम कारक हैं जैसे की आनुवंशिक कारक, कुछ संक्रमण और जोड़ों को नुकसान जो की इस समस्या में योगदान कर सकते हैं। इन्हें निम्नानुसार समझाया गया है:

मोटापा

बहुत से मोटे लोग इस गठिया की समस्या का सामना दूसरों की तुलना में अधिक करते हैं क्योंकि उनका रक्त ठीक से नहीं फैलता है। इस स्थिति के पीछे यह मुख्य कारण है। यदि आप वास्तव में गठिये का इलाज करना चाहते हैं, तो आपको एक स्वस्थ वजन बनाए रखना चाहिए जिससे आपको एक खुशहाल और स्वस्थ जीवन शैली मिल सकती है।

चोट

जोड़ों की किसी भी प्रकार की चोट या जोड़ों की क्षति इस गठिया की स्थिति का कारण बन सकती है। यह वह स्थिति है जो मुख्य रूप से अधिक व्यायाम और कुछ अन्य अत्यधिक शारीरिक गतिविधियों के कारण होती है। सबसे शायद, खेल व्यक्ति इस कारक का अनुभव करते हैं और जो उनके जोड़ों को प्रभावित करता है। इस स्थिति में, गंभीर स्थिति के जोखिम को कम करने के लिए उन्हें उचित गठिया उपचार प्राप्त करना होगा।

परिवार के इतिहास

कुछ लोगों को एक आनुवंशिक कारक के कारण इस समस्या का सामना करना पड़ता है क्योंकि यदि उनके पूर्वजों की पिछले वर्षों में यह स्थिति थी, तो यह जोड़ों के गंभीर दर्द और सूजन को जन्म देगा। डॉक्टर इस सच्चाई को भी प्रदर्शित करते हैं कि परिवार के इतिहास वाले लोग सबसे अधिक संभावना रखते हैं जो इस स्थिति का सामना करते हैं।

बुढ़ापा

कम आंदोलन या शारीरिक गतिविधि के कारण बुढ़ापे के लोग दूसरों की तुलना में इस स्थिति से अधिक पीड़ित हैं। एक गतिहीन जीवन शैली भी संयुक्त सूजन और गठिया की स्थिति के लिए जिम्मेदार है क्योंकि यह उचित रक्त परिसंचरण को रोकता है। इस उम्र में, लोग ज्यादातर ऐसे जोड़ों के दर्द के इलाज के लिए जाते हैं जो उन्हें कुछ समय के लिए राहत दे सकते हैं। वृद्धावस्था के अधिकांश लोगों को भविष्य की समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए संयुक्त प्रतिस्थापन उपचार मिलता है।

संक्रमण

कभी-कभी यह स्थिति कुछ विशेष प्रकार के संक्रमण या दवाओं के कारण होती है। इस गठिया समस्या में कुछ अन्य स्वास्थ्य स्थितियां भी योगदान दे रही हैं। इसके अलावा, यह अतिरिक्त बल के कारण भी होता है या काम करते समय आपके जोड़ों पर दबाव डालता है। यह स्थिति स्वयं का इलाज नहीं कर सकती क्योंकि यह समय के साथ एक गंभीर स्थिति बन जाएगी।

यदि आप हर्बल उपचार के साथ स्वाभाविक रूप से इस स्थिति का इलाज करने में असमर्थ हैं, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। क्योंकि आप संयुक्त क्षति की चोट से पीड़ित हो सकते हैं जो केवल उचित उपचार के साथ इलाज किया जा सकता है।

About The Author

Tanveer Bhutani
Eva Hospital encompasses various modern orthopedic practices pioneered by the prominent orthopedic surgeon in Ludhiana “Dr. Tanveer Singh Bhutani”.

2 Comments

Leave a Reply